The KTM 390 Adventure तीन वर्ज़न में उपलब्ध होगी, जबकि 390 Enduro दो वर्ज़न में आएगी.
KTM की EICMA में तीन भारतीय निर्मित मॉडल की महत्वपूर्ण शुरुआत
KTM इस साल EICMA में तीन भारतीय निर्मित मॉडल – 390 Adventure, 390 Enduro और 390 SMC – के साथ एक महत्वपूर्ण शुरुआत करने के लिए तैयार है। हाल ही में लीक हुई एक तस्वीर, जो कि एक आंतरिक प्रस्तुति से बताई गई है, KTM की आगामी लाइनअप के बारे में दिलचस्प जानकारियां उजागर करती है।
KTM 390 Adventure: लाइनअप में तीन वर्ज़न
390 Adventure रेंज में कम से कम तीन वर्ज़न होंगे: 390 Adventure R, 390 Adventure X, और एक तीसरा वर्ज़न, जिसे 390 Adventure S के नाम से संदर्भित किया जा रहा है।
- 390 Adventure R: “R” मॉडल, जिसे एक हार्डकोर ऑफ-रोड वर्ज़न के रूप में प्रस्तुत किया गया है, 21-इंच फ्रंट और 18-इंच रियर व्हील सेटअप के साथ आता है, जो कठिन इलाकों के लिए अनुकूलित है। इसके 230 मिमी यात्रा के साथ समायोज्य निलंबन इसकी ऑफ-रोड क्षमताओं को बढ़ाता है। 885 मिमी की ऊँचाई के साथ, यह वर्ज़न भारतीय निर्मित मोटरसाइकिलों में सबसे ऊँची सीट है, जो इसकी मजबूत प्रोफ़ाइल को दर्शाता है।
- 390 Adventure X: यह एंट्री-लेवल वर्ज़न है, जो R का बॉडीवर्क साझा करता है लेकिन 19-इंच/17-इंच कास्ट व्हील सेटअप के साथ आता है, साथ ही निलंबन की यात्रा को 200 मिमी तक कम किया गया है। X मॉडल में 825 मिमी की कम सीट ऊँचाई है, जो सवारी करने वालों के लिए अधिक सुलभ है। लागत को कम रखने के लिए, 390 Adventure X में LCD डैश है और कोने में ABS फ़ंक्शन नहीं है, जो इसे अधिक प्रीमियम R मॉडल से अलग करता है।
- 390 Adventure S (संभावित): लीक हुई तस्वीर में आंशिक रूप से दिखाई देने वाले एक तीसरे मॉडल के कास्ट व्हील्स इस बात का संकेत देते हैं कि यह X की तुलना में अधिक फीचर-समृद्ध विकल्प हो सकता है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन इसे 390 Adventure S के नाम से संदर्भित किया जा सकता है, जो एक मध्यवर्ती विकल्प के रूप में बेहतर उपकरणों के साथ आ सकता है।
KTM 390 Enduro और SMC: फोकस्ड ऑफ-रोड और सुपरमोटो मॉडल
नई 390 Enduro और SMC वर्ज़न KTM के फोकस्ड राइडिंग अनुभव के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। दोनों मॉडल KTM के सिग्नेचर ‘मोल्ड-इन’ ग्राफिक्स के साथ आएंगे, जो उनके ऑफ-रोड प्रतियोगिता मॉडल में उपयोग किए जाते हैं, और एक सुव्यवस्थित डिज़ाइन जिसमें साझा बॉडीवर्क और फ्लैट बेंच सीट है।
- 390 Enduro: यह 390 और 125cc वर्ज़न में आने की उम्मीद है, और इसमें 21-इंच फ्रंट और 18-इंच रियर व्हील सेटअप है, जो इसकी ऑफ-रोड उन्मुखता को दर्शाता है। यह मॉडल उत्साही लोगों के लिए विशेष रूप से बनाया गया है जो एक हल्की, ऑफ-रोड मशीन चाहते हैं जिसमें सक्षम निलंबन और टिकाऊ घटक हों।
- 390 SMC: 17-इंच एलॉय व्हील्स और कम निलंबन यात्रा के साथ, 390 SMC शायद KTM का सुपरमोटो सेगमेंट की ओर इशारा है। इस मॉडल का कॉम्पैक्ट व्हील सेटअप चुस्त हैंडलिंग और अधिक सड़क उन्मुख अनुभव पर केंद्रित है, जो उन सवारों के लिए आदर्श है जो अधिक आक्रामक शैली की सड़क सवारी का आनंद लेते हैं।
बाजार की संभावनाएं
इन मोटरसाइकिलों का आगामी लॉन्च 5 नवंबर को EICMA में KTM के एडवेंचर और सुपरमोटो श्रेणियों में अपने उत्पादों को विस्तारित करने का वादा करता है, जिसमें एक लाइनअप है जो विभिन्न राइडिंग प्राथमिकताओं और अनुभव स्तरों की आवश्यकता को पूरा करता है। सवाल यह है कि क्या KTM और बजाज सभी तीन मॉडलों को भारतीय बाजार में लाएंगे या विशेष रूप से कुछ वर्ज़न पेश करेंगे। KTM की प्रदर्शन-उन्मुख इंजीनियरिंग और सुलभ मूल्य निर्धारण ने भारत में एक वफादार अनुयायी बनाया है, और इन नए विकल्पों का जुड़ाव इसके आकर्षण को और मजबूत कर सकता है।
जैसे ही उत्साही लोग आधिकारिक अनावरण का इंतजार कर रहे हैं, 390 Adventure, Enduro और SMC मॉडल KTM की रणनीति को दर्शाते हैं कि वह अपने लाइनअप को rugged ऑफ-रोड विकल्पों और सुपरमोटो की चपलता के साथ विविधता प्रदान करना चाहती है, जो संभवतः दुनिया भर में मोटरसाइकिल उत्साही लोगों के एक बड़े वर्ग को आकर्षित करेगी।
धासु परफॉरमेंस और स्लिम लुक से New Maruti Swift 2024 मचा रही है गदर, जाने फीचर और किफायती कीमत
86km की माइलेज के साथ New Hero Splendor Plus हुआ लांच, धासु परफॉरमेंस और एडवांस फीचर, जाने कीमत
7 सीटर मॉडल और 14km की माइलेज के साथ Skoda Kodiaq ने दी भारतीय मार्किट में दस्तक, जाने फीचर
20KM की माइलेज और 796 सीसी के इंजन के साथ New Maruti Alto 800 हुई लांच, जाने कीमत और फीचर